मानसिक तनाव से दूर रहना है तो करें ये काम, जल्द दिखेगा असर

मानसिक तनाव से दूर रहना है तो करें ये काम, जल्द दिखेगा असर

सेहतराग टीम

पूरे विश्व में कोरोना काल चल रहा है। ऐसे में लोग घरों में है और काम धंधा बंद है। धीरे-धीरे अब खुलना शुरू हो चुका है। लेकिन अभी समस्याएं कम होती नहीं दिख रही है। वहीं लोग घरो में रहते हुए कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे है। उनमें से सबसे ज्यादा लोगों को परेशान कर रही है तो वो है बेचैनी,चिढचिढ़ापन और मानसिक तनाव। इन समस्यों से लोगों को उबरने की जरूरत है। ऐसे में लोग अगर रोजाना योगा करें तो मानसिक सूकून मिलेगा।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

रोजाना योग करने से शरीर तो फिट रहेगा उसके साथ ही मानसिक संतुष्टी भी मिलेगी। वैसे तो योग करके इन समस्याओं से आप बाहर आने की कोशिश कर सकते है लेकिन आज हम आपको और भी चीजें बताएं जिसे करने से आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

मानसिक तनाव से दूर रहने के टिप्स (Tips to Stay Away From Mental Stress in Hindi):

अकेले न रहें, परिवार के साथ समय बिताएं

आज के समय में लोग फोन में ज्यादा समय बिताते हैं जो ऐसी समस्याओं का पैदा करता है। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताएंगें तो आप हमेशा तनाव रहित रहेगें।

सोशल मीडिया से दूरी बनाएं

फोन और सोशल मीडिया आज के समय में लोगों को अपने तरफ कुछ ज्यादा ही खिंच रहा है। तभी तो अधिकतर लोग हमेशा सोशल मीडिया में जुटे रहते है। एक तरफ सोशल मीडिया जहां आपको जानकारी देता है वहीं दूसरी तरफ ये आपको कई तरह की समस्याओं में भी डालता है। ऐसे में इससे दूरी ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

म्यूजिक सुनें

कहते हैं संगीत स्ट्रेस बूस्टर का काम करता है इसलिए म्यूजिक जरूर सुनें। यदि रात में नींद नहीं आती है और बुरे ख्याल परेशान कर रहे हैं तो इस समय भी अपने पसंदीदा संगीत को सुना जा सकता है।

मेडिटेशन

मेडिटेशन हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता है, वहीं नकारात्मक विचार भी मन में नहीं आते जिससे हम मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ तो रख ही सकते हैं, साथ ही सूकून भी मिलता है और ऐसे वक्त में हमें मेडिटेशन की बहुत जरूरत है ताकि हम खुद को इन विचारों से दूर रख सकें। इन्हें खुद पर हावी न होने दें। मेडिटेशन से कई फायदे होते हैं, जैसे भावनात्मक स्थिरता में सुधार, रचनात्मकता में वृद्धि, प्रसन्नता में संवृद्धि, मानसिक शांति एवं स्पष्टता, परेशानियों का छोटा होना आदि।

 

इसे भी पढ़ें-

ये 7 हर्ब्स किडनी को रखती हैं साफ और सेहतमंद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।